tor browser kya hai in hindi


Hello everyone होप करता हूँ आप सब अच्छे होंगे और आपका स्वागत है darkmedia123 में आज हम जानेंगे tor browser kya hai और कैसे इस्तेमाल करते हैं। और टोर ब्राउज़र इस्तेमाल करना चाहिए या नही टोर ब्राउज़र की हर एक जानकारी के लिए आप इस पोस्ट पे शुरु से आखिर तक बने रहें तभी आपको समझ आयेगा टोर ब्राउज़र क्या है और कैसे इस्तेमाल करते हैं क्यू की मैंने टोर ब्राउज़र से रिलेटेड हर एक जानकारी यहां पर आप लोगो के साथ साझा किया है। तो चलिए अब हम स्टार्ट करते हैं दोस्तों टोर ब्राउज़र एक browser है जहाँ पे आप कुछ भी ब्राउज या सर्च कर सकते हैं। लेकिन ये एक नॉर्मल ब्राउज़र से बिलकुल अलग है क्यू की जब हम कोई दूसरा ब्राउज़र इस्तेमाल कर रहे होते हैं तो वहां पर हमें गवर्नमेंट हमारे लोकेशन को ट्रैक करवा सकती है और हमारी हर एक्टिविटी पे नज़र रख सकती है मैं यहाँ पर सिर्फ गवर्नमेंट की ही बात नही कर रहा


आप जिस कम्पनी का ब्राउज़र इस्तेमाल कर रहे होते हैं वो भी आपकी हर एक एक्टिविटी पर नज़र रखते हैं इससे उन्हें फ़ायदा होता है क्यू की उन्हें पता होता है आप किस टॉपिक पे ज़्यादा सर्च करते हैं आपका इंटरेस्ट किस टॉपिक पे ज़्यादा है इससे उन्हें अपनी एडवरटाइजिंग को इम्प्रूव करने का मौका मिल जाता है क्यू की उन्हें तो पता होता है आप किस टॉपिक को बार बार देखते है या सर्च करते हैं फिर वो आपको उसी से रिलेटेड advertisment दिखाते हैं और तो और इसके साथ ही साथ आपकी प्राइवेसी को भी खतरा रहता है आप खुल कर कुछ सर्च करना चाहे या आपसे सर्च करते वक़्त कोई गलती हो गयी तो आपको गवर्नमेंट तुरंत ट्रैक करके आपका पता लगा लेगी और आपको काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है।


tor-browser-kya-hota-hai



लेकिन Tor Browser आपकी पूरी प्राइवेसी का ख्याल रखता है अगर आप टोर ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कोई भी इतनी आसानी से ट्रैक नही कर पाता है। टोर ब्राउज़र specially इसी लिए बनाया ही गया है ताकी आप tor browser का इस्तेमाल कर के कुछ भी सर्च करसकते हैं और अपनी पहचान को इंटेरनेट पर छुपा सकते हैं इससे आपको कोई भी ट्रैक नही कर पायेगा। और इसके साथ ही साथ आप टोर ब्राउज़र का इस्तेमाल करके किसी block website को भी आसानी से ओपन कर सकते हैं। tor browser को US Naval Research Laboratory में David Goldschlag, Michael G. Reed और Paul Syverson ने 1990 में मिलकर बनाया था। tor browser को The Onion Router नाम से भी जाना जाता है।


देखिये जब आप किसी दूसरे ब्राउज़र का इस्तेमाल करके आप किसी website पर visit करते हैं तो आपकी ip address वेबसाइट के owner पास पहुच जाती है और साथ ही उस ब्राउज़र के owner के पास भी आपकी एक एक एक्टिविटी पहुच जाती है जो की आपकी प्राइवेसी के लिए एक बड़ा खतरा है। इसी लिए इन सब बातों को ध्यान में रख कर tor browser बनाया गया था। जब आप tor browser का इस्तेमाल करते हैं तो आपके मोबाइल, कंप्यूटर की जो रियल ip address होती है वो hide रहती है। क्यू की टोर ब्राउज़र आपकी प्राइवेसी और लोकेशन को छुपाने के लिए एक के बाद एक fake ip address generate करते रहता है। जिससे इन्टरनेट पर आपकी पहचान छुपी रहती है और आप का डाटा भी encrypt रहता है। 


लेकिन आजकल tor browser काफी चर्चो में हैं क्यू की लोग इसका खूब गलत इस्तेमाल भी कर रहे हैं ज़्यादातर हैकर्स अपनी पहचान छुपाने के लिए tor ब्राउज़र का ही इस्तेमाल करते हैं ताकी उन्हें कोई ट्रेस न कर पाए tor browser का इस्तेमाल करके cyber crime को खूब अंजाम दिया जा रहा है। हालांकि टोर ब्राउज़र को सिर्फ और सिर्फ यूजर की प्राइवेसी सेफ्टी को लेकर ही बनाया गया था। अब आप पर डिपेंड करता है की आप tor browser का इस्तेमाल किस काम के लिए करते हैं।


Tor browser का इस्तेमाल करके dark web या deep web को एक्सेस किया जाता है जो की इन्टरनेट का एक बहुत बड़ा हिस्सा है जहाँ पर हम नार्मल ब्राउज़र का इस्तेमाल करके नही पहुँच सकते हैं क्यू की dark web को नार्मल ब्राउज़र से एक्सेस नही किया जा सकता। अब आपको पता चल गया होगा टोर ब्राउज़र क्या है अब हम बात करेंगे की tor ब्राउज़र कैसे इस्तेमाल करते हैं


How to install Tor Browser in Android | tor browser kaise download kare


Tor browser download करना बहुत ही आसान है आप प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं या यहाँ से भी आप डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं download tor browser for android


how to install tor browser in kali linux


अगर आप linux user हैं तो भी घबराने की कोई बात नही है आप लिंक्सबके लिए भी टोर ब्राउज़र बहुत आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं इसकी लिंक आपको मैं शेयर कर रहा हूँ आप यहाँ इस लिंक पे क्लिक करके tor की ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुँच जायेंगे वहां से आप लिनक्स version पर क्लिक करके आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं click here for download



Is it illegal to use the Tor Browser?


देखिये टोर ब्राउज़र का इस्तेमाल करना illegal नहीं है लेकिन इसका मतलब ये नही की आप tor browser का गलत काम में या साइबर क्राइम में इस्तेमाल करें क्यू की आजकल टोर ब्राउज़र के बल पर कई सारे लोग साइबर क्राइम को अंजाम दे रहे हैं बिलकुल निडर होकर इसलिए आपको इस्तेमाल करते वक़्त पूरा ध्यान रखना है की आप कही कोई गलत कदम न उठा लें ऐसा करना ठीक नही है मैं आपको यही सलाह दूँगा की आप टोर ब्राउज़र का इस्तेमाल सिर्फ अपनी प्राइवेसी सिक्योरिटी के लिए ही करें आप कोई गलत काम में इसका इस्तेमाल न करें।




How To use Tor Browser in Hindi


अभी तक हमने जाना की टोर ब्राउज़र क्या होता है और टोर ब्राउज़र कैसे डाउनलोड करते है अब हम जानेंगे tor browser kaise use kare टोर ब्राउज़र को इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले टोर ब्राउज़र को डाउनलोड कर लेना है और डाउनलोड होने के बाद इनस्टॉल कर लेना है इनस्टॉल करने के लिए ऍप ओपन करें और आपके सामने ok का option आयेगा उसपे क्लिक करदे फिर install पर क्लिक करें अब आपका ऍप इनस्टॉल हो जायेगा और आपके स्क्रीन पर टोर ब्राउज़र और टोर ब्राउज़र का फोल्डर आजायेगा और वहाँ पर लिखा होगा स्टार्ट टोर ब्राउज़र आपको इसपर क्लिक करके ओपन कर लेना है अब आपको connect का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है बस होगया आपका टोर ब्राउज़र connect अब आप कुछ भी सर्च कर सकते हैं। लेकिन एक बात का ध्यान रखे आपकी स्क्रीन पर जो टोर ब्राउज़र का फोल्डर है आप उसे डिलीट न करें वरना आपका टोर ब्राउज़र भी डिलीट हो जायेगा।


उम्मीद करता हूँ आप सब को अच्छी तरह से समझ आ गया होगा टोर ब्राउज़र के बारे में और इसे कैसे डाउनलोड करते हैं कैसे इस्तेमाल करते हैं इन सभी टॉपिक को मैंने इस पोस्ट में कवर कर दिया है अब आपकी बारी है पोस्ट आपको पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों को शेयर ज़रूर करें।

Post a Comment

और नया पुराने