गेम डाउनलोड कैसे करें | Game kaise download karte hain


गेम डाउनलोड कैसे करें | Game kaise download karte hain


Hello गाईज़ आशा करता हूं आप सब हमेशा की तरह बिल्कुल अच्छे होंगे आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा गेम डाउनलोड कैसे करें या game kaise download karte hain क्योंकि बहुत सारे लोगों को गेम डाउनलोड करना नहीं आता है और आए दिन वो लोग इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं की गेम कैसे डाउनलोड करते हैं आज कल गेम खेलने का ट्रेंड काफी तेज़ी से चल रहा है हर रोज़ नए-नए गेम लॉन्च किए जा रहे ंहैं इस वजह से गेम डाउनलोड करने की होड़ लगी हुई है कुछ लोग तो गेम डाउनलोड कर लेते हैं लेकिन बहुत सारे लोग आज भी ऐसे हैं जिन्हें game kaise download karen नही पता होता है इस वजह से मैंने सोचा की क्यू न इस पर भी पूरी जानकारी के साथ एक आर्टिकल लिख दिया जाये ताकि आप सब को इस बारे मे पूरी नॉलेज मिल सके क्यू की गेम डाउनलोड करना हम सभी को आना चाहिए और साथ ही गेम खेलना भी चाहिए इससे हमारे सारे तानव खत्म हो जाते हैं.


गेम को डाउनलोड करने के कई सारे तरीके होते हैं जिससे हम गेम को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं वैसे तो गेम डाउनलोड करना कोई बहुत बड़ा काम नही होता है लेकिन फिर भी गेम को सही तरीके से डाउनलोड करना बहुत ज़रूरी होता है क्यू की कभी कभी आप जिस गेम को डाउनलोड कर लेते हैं उसमे वायरस भी हो सकता है इसलिए गेम को सही तरीके से ही डाउनलोड करना चाहिए.

गेम डाउनलोड कैसे करें | Game kaise download karte hain


दोस्तों गेम डाउनलोड करते वक्त बहुत सारे लोग गलती से किसी वायरस वाले गेम को डाउनलोड कर लेते हैं लेकिन आपको घबराने की कोई ज़रूरत नही है क्यू की आपको मैं नीचे ये भी बताऊंगा की गेम मे वायरस है या नही कैसे चेक करें लेकिन उससे पहले अलग अलग तरीकों से गेम को डाउनलोड करने के बारे मे बताऊंगा तो चलिए बिना किसी देरी के आपका टाइम न वेस्ट करते हुए हम बढ़ते हैं अपने टॉपिक के और पूरी और सही जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक ज़रूर पढ़ें.


  • सबसे पहले तो आपको अपने फ़ोन का डाटा कनेक्शन ऑन कर लेना है और अगर आपके फ़ोन मे स्टोरेज फुल है तो उसमे से फालतू की चीजों को डिलीट कर के स्टोरेज को थोडा खाली कर लेना है क्यू की अगर आपका स्टोरेज फुल होगा तो आप अपने फ़ोन मे गेम डाउनलोड नही कर पायंगे.


  • अब आपको अपने फ़ोन मे प्ले स्टोर ऍप ओपन कर लेना है उसके बाद आपको उपर की तरफ सर्च बार का ऑप्शन मिल जायेगा नीचे फोटो में भी दिखाया गया है अब आपको जो सा गेम डाउनलोड करना है उस गेम का नाम लिखकर सर्च कर लेना है उदाहरण के लिए जैसे मुझे बाइक रेसिंग गेम डाउनलोड करना है तो उसके लिए मैं सर्च बार में बाइक रेसिंग गेम लिखकर सर्च करूंगा।


गेम डाउनलोड कैसे करें | Game kaise download karte hain



  • अब आपके सामने बहुत सारे बाइक रेसिंग गेम आ जाएंगे आप उनमें से जो सा गेम डाउनलोड करना चाहते हैं उस पर क्लिक कर देना है क्लिक करने के बाद आपको उस गेम की सारी जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी और साथ ही इंस्टॉल का ऑप्शन भी दिखाई देगा तो अब आप को इंस्टॉल के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।


गेम डाउनलोड कैसे करें | Game kaise download karte hain


  • बस अब आपके फोन में गेम डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा इसके लिए थोड़ा समय लगेगा इसलिए आपको इंतजार करना होगा अब कितना समय लगेगा यह तो मैं नहीं बता सकता क्योंकि यह पूरी तरह से आपके गेम के ऊपर और आपके फोन के इंटरनेट स्पीड पर डिपेंड करता है मान लीजिए अगर आपके फोन में इंटरनेट स्लो चल रहा है तो गेम डाउनलोड होने में थोड़ा ज्यादा समय लगेगा और अगर गेम का साइज कम एमबी है तो जल्द ही डाउनलोड हो जाएगा अगर ज्यादा एमबी का गेम है तो उसे डाउनलोड होने में थोड़ा समय तो लगेगा ही इसलिए आपको थोड़ा इंतजार कर लेना है अब जैसे ही आपका गेम पूरी तरह से डाउनलोड हो जाएगा वो आटोमेटिक इंस्टॉल होना शुरू हो जाएगा और वहां पर आपको इंस्टॉलिंग लिखा दिखाई देगा बस कुछ ही मिनट के अंदर अब आपके फोन में गेम  दिखाई देने लगेगा।


अब आप उस गेम को ओपन करके खेल सकते हैं तो इस तरह से हम प्ले स्टोर के माध्यम से किसी भी तरह का गेम डाउनलोड कर सकते हैं अगर आपको कार रेसिंग गेम डाउनलोड करना है या कोई सा भी गेम डाउनलोड करना है तो आप प्ले स्टोर को ओपन करके उस गेम का नाम सर्च करके उसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं अब आपको इतना तो पता चल गया होगा कि प्ले स्टोर से game download kaise karte hain प्ले स्टोर से गेम डाउनलोड करने के बहुत सारे फायदे भी होते हैं इस वजह से ज्यादातर लोग प्ले स्टोर से गेम डाउनलोड करना पसंद करते हैं प्ले स्टोर से गेम को एक क्लिक में ही इंस्टॉल किया जा सकता है और प्ले स्टोर हमें काफी स्पीड भी प्रदान करता है साथ ही सभी गेम को अच्छी तरह से स्कैन करता है ताकि उसमें कोई वायरस हो तो उसे डिटेक्ट करके प्ले स्टोर से  रिमूव कर सके।

गूगल से गेम कैसे डाउनलोड करें ?


अगर आप गूगल से गेम डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप मेरे बताए हुए तरीके से गूगल से भी गेम को डाउनलोड कर सकेंगे लेकिन गूगल से गेम को डाउनलोड करना थोड़ा कठिन होता है हालांकि बहुत कठिन नहीं होता लेकिन प्ले स्टोर के मुकाबले गूगल से गेम को डाउनलोड करना थोड़ा कठिन होता है और साथ ही गेम के अंदर वायरस भी हो सकते हैं जबकि प्ले स्टोर से गेम डाउनलोड करने पर वह पूरी तरह से सुरक्षित होता है अगर आप वाकई चाहते हैं गूगल से game download kaise kare या गूगल से game kaise download karte hain तो नीचे दिए गए सभी पॉइंट्स को अच्छी तरह से फॉलो करें।


  • सबसे पहले अपने फोन का इंटरनेट कनेक्शन ऑन कर लेना है क्योंकि बिना नेट के आप गूगल से गेम को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं अब मैं मान कर चलता हूं कि आपने अपने फोन का इंटरनेट कनेक्शन ऑन कर लिया है।


  • अब आपको अपने फोन में गूगल या गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन कर लेना है उसके बाद अब आपको सबसे पहले डिसाइड करना है कि आप किस गेम को डाउनलोड करना चाहते हैं अगर आपको गेम का नाम पता है तो आप गेम का नाम लिखकर सर्च कर सकते हैं लेकिन अगर आपको गेम का नाम नहीं पता है और आप कोई सा कार रेसिंग या बाइक रेसिंग गेम या एक्शन गेम डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप कुछ भी लिख कर सर्च कर सकते हैं मान लीजिए आपको कार रेसिंग गेम डाउनलोड करना है तो इसके लिए आपको car racing game download लिखकर सर्च करना होगा।


  • आप जैसे ही आप इतना लिखकर सर्च करेंगे आपके सामने कई सारे रिजल्ट तो होने लगेंगे उसमें कई सारी वेबसाइट आपको नजर आएंगी अब उस में से किसी एक सुरक्षित वेबसाइट को ओपन कर लेना है क्योंकि अगर आप किसी गलत साइट को ओपन कर लेंगे तो हो सकता है गेम के द्वारा आपके फोन में वायरस अटैक हो जाए इसलिए आपको ध्यान से किसी एक सुरक्षित वेबसाइट के अंदर इंटर करना है।


  • और जैसे ही आप उस साइट को ओपन कर लेंगे वहां पर उस गेम के बारे में पूरी जानकारी दी गई होगी और साथ ही वहां पर आप ढूंढ लेंगे तो आपको डाउनलोड का ऑप्शन दिख जाएगा और आपको उसी डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है अब आपके फोन में गेम डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा इसके लिए आपको थोड़ा सब्र करना होगा ध्यान रहे जब गेम पूरी तरह से डाउनलोड हो जाए तो उस गेम को आप को खुद से ही इंस्टॉल करना होगा क्योंकि गूगल पर अगर आप किसी ऍप को डाउनलोड करते हैं तो उसे खुद ही इंस्टाल करना पड़ता है जबकि प्ले स्टोर में ऑटोमेटिक कोई भी ऐप को खुद से इंस्टॉल हो जाता है।


गेम को इंस्टॉल करने के बाद आप उसे ओपन करके खेल सकते हैं और गेम का लुत्फ़ उठा सकते हैं तो ये था गूगल से गेम डाउनलोड करने का तरीका जो मैंने आपको बता दिया है।

प्ले स्टोर से गेम डाउनलोड करने के फायदे और गूगल पर गेम डाउनलोड करने के नुकसान क्या है ?


अब मैं आपको प्ले स्टोर से गेम डाउनलोड करने के सभी फायदे बताऊंगा और साथ ही गूगल से गेम डाउनलोड करने के कौन-कौन से नुकसान होते हैं उस बारे में भी बताऊंगा तो इसको बारीकी से समझने के लिए नीचे दिए गए पॉइंट्स को ध्यान से पढ़ें।


  • प्ले स्टोर समय-समय पर अपने आप को अपडेट करते रहता है और उसमें से सभी वायरस वाले ऐप या गेम को डिलीट करते रहता है क्योंकि प्ले स्टोर अपने प्लेटफार्म पर ऐसे किसी भी ऐप को लॉन्च करने की इजाजत नहीं देता जिसके अंदर यूज़र्स को किसी प्रकार का खतरा होता है।


  • जबकि अगर आप गूगल पर किसी गेम को डाउनलोड करते हैं तो उस गेम के अंदर किसी भी तरह का वायरस हो सकता है क्योंकि गूगल के अंदर हर तरह के ऐप और वायरस पाए जाते हैं गूगल एक बहुत बड़ा सर्च इंजन है इस कारण गूगल पर हर तरह की चीज आपको उपलब्ध मिल जाती है ठीक उसी तरह आपको गूगल के अंदर हर तरह के वायरस भी मिल सकते हैं जो गेम डाउनलोड करते वक्त आपके फोन में एंट्री कर सकते हैं लेकिन अगर आप किसी सिक्योर और सुरक्षित वेबसाइट से किसी गेम डाउनलोड करते हैं तो वो पूरी तरह से होता है।


  • प्ले स्टोर आपको गूगल के मुकाबले काफी ज्यादा स्पीड देता है जिस वजह से आप किसी भी गेम या ऍप को बहुत ही कम टाइम में डाउनलोड कर सकते हैं जबकि गूगल से गेम डाउनलोड करने पर आपको प्ले स्टोर के मुकाबले कम स्पीड दी जाती है।


  • प्ले स्टोर से गेम डाउनलोड करना काफी आसान होता है इस वजह से कोई भी छोटा बच्चा चाहे तो प्ले स्टोर से गेम को आसानी से डाउनलोड कर सकता है लेकिन बात करें गूगल की तो गूगल पर इतनी आसानी से गेम को डाउनलोड नहीं किया जा सकता है लेकिन अगर आपको इंटरनेट की जानकारी है तो आपके लिए गूगल से भी गेम को डाउनलोड करना काफी आसान होगा।


व्हाट्सएप हैक कैसे करें 2022 - पूरा पढ़ें


डार्क वेब इंटरनेट की एक काली दुनिया क्या है - ज़रूर पढ़ें

Laptop me game kaise download kare


बहुत सारे लोगों की एक बड़ी प्रॉब्लम ये भी होती है कि वो गेम को अपने लैपटॉप में खेलना चाहते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है कि लैपटॉप में गेम डाउनलोड कैसे करें इस वजह से वो लोग काफी परेशान रहते हैं और इंटरनेट पर सर्च करते हैं laptop me game kaise download kare तो पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आज से आपको गेम से रिलेटेड पूरी जानकारी मिल जाएगी और लैपटॉप में गेम डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करें।


  • लैपटॉप में गेम डाउनलोड करने के लिए आपको माइक्रोसॉफ्ट स्टोर ऐप का इस्तेमाल करना होगा क्योंकि जिस तरह से एंड्रॉयड फोन में प्ले स्टोर दिया जाता है ठीक उसी तरह लैपटॉप में माइक्रोसॉफ्ट स्टोर दिया जाता है।


  • तो सबसे पहले तो आपको अपने लैपटॉप को इंटरनेट से कनेक्ट कर लेना है उसके बाद माइक्रोसॉफ्ट स्टोर ऐप को ओपन कर लेना है अब आप जो सा भी गेम डाउनलोड करना चाहते हैं उस गेम का नाम लिखकर सर्च कर लेना है जैसे ही आप सर्च करेंगे आपके सामने वो गेम आ जाएगा।


  • अब वहां पर गेम की पूरी जानकारी दी जाएगी और साथ ही नीचे आपको get का ऑप्शन दिखाई देगा उसी पर आपको क्लिक कर देना है बस जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे आपके लैपटॉप में गेम डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा नीचे फोटो में भी  बताया गया है।


गेम डाउनलोड कैसे करें | Game kaise download karte hain


  • अब आपको कुछ देर के लिए इंतजार करना होगा क्योंकि गेम डाउनलोड होने में थोड़ा समय लगता है जैसे ही आपका गेम डाउनलोड हो जाएगा जब आपका गेम इंस्टॉल होकर स्क्रीन पर दिखाई देने लगे तो आप उसे ओपन करके खेल सकते हैं।

Game me virus kaise check karte hain?


अगर आपने गूगल से किसी गेम को डाउनलोड किया है तो आपको यही सलाह दूंगा कि उस गेम को एक बार अच्छी तरह से चेक कर ले कहीं ऐसा ना हो कि उस गेम के अंदर किसी प्रकार का वायरस हो और वो आपके सिस्टम को हानि पहुंचा दें इसलिए आप एक बार उस गेम को चेक जरूर करें और गेम में वायरस किस तरह से चेक किया जाता है वो आपको मैं नीचे बता रहा हूं नीचे दिए गए सभी पॉइंट को अच्छी तरह से फॉलो करें।


  • सबसे पहले आप को फोन में इंटरनेट कनेक्शन ऑन करना है और एक ब्राउज़र को ओपन कर लेना है उसके बाद एक वेबसाइट पर विजिट करना होगा जिसका नाम है वायरस टोटल तो आपको virustotal.com लिखकर सर्च कर लेना और फिर इसकी वेबसाइट को ओपन कर लेना है।


  • अब आपको कुछ गेम को इस वेबसाइट में अपलोड करना होगा जिसे आपने गूगल से डाउनलोड किया है उसी गेम को आपको सिलेक्ट करके इसमें अपलोड कर देना है सेलेक्ट करने के लिए choose file के ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आप अपने फाइल मैनेजर में पहुंच जाएंगे वहां से आप जो गेम डाउनलोड किए थे उस पर क्लिक करके उसे सिलेक्ट कर लेना है बस जैसे ही आप उसे सेलेक्ट करेंगे वो गेम अपलोड होना शुरू हो जाएगा जैसे ही अपलोड हो जाएगा अब वो स्कैन होना शुरू हो जाएगा।


गेम डाउनलोड कैसे करें | Game kaise download karte hain


  • स्कैनिंग के दौरान थोड़ा समय लग सकता है इसलिए आपको इंतजार करना होगा जैसे ही स्कैनिंग पूरी कंप्लीट हो जाएगी आपको उसका रिजल्ट दिखा दिया जाएगा अगर उसमें कोई वायरस है तो आपको दिखा दिया जाएगा और अगर कोई वायरस नहीं है तो वहां पर आपको दिखा दिया जाएगा कि इसमें कोई वायरस नहीं है।


तो इस तरह से आप किसी भी गेम के अंदर का वायरस चेक कर सकते हैं और ऊपर दिए गए तरीके से गेम डाउनलोड कर सकते हैं।


फ्री फायर डाउनलोड कैसे करें - पूरा पढ़ें


व्हाट्सएप हैक है या नहीं कैसे पता करें - पूरा पढ़ें

अंतिम शब्द


आज के इस बेहतरीन आर्टिकल में मैंने आपको बताया है गेम डाउनलोड कैसे करें , game kaise download karte hain और साथ ही यह भी बताया कि गेम के अंदर का वायरस कैसे चेक किया जाता है उम्मीद करता हूं आपको पोस्टर अच्छी तरह से समझ आ गई होगी लेकिन फिर भी आपके मन में कोई सवाल बाकी हो तो कमेंट में जरूर पूछ ले और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी पता चल सके कि गेम कैसे डाउनलोड किया जाता है इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिर तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत शुक्रिया।

Post a Comment

और नया पुराने